आर डी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में सोलर एनर्जी स्वराज यात्रा के तहत डॉ.चेतन सिंह सोलंकी ने छात्र-छात्राओं को किया संबोधित

बैतूल(हेडलाईन)/नवल-वर्मा  । जिले के बहुप्रतिष्ठित विद्यालय आरडी पब्लिक स्कूल में सोलर एनर्जी कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सोलर मेन डॉ.चेतन सिंह सोलंकी एवं विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती ऋतु खण्डेलवाल एवं विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं विद्यार्थी मौजूद थे। कार्यशाला में बैतूल के एलएफएस स्कूल एवं सरस्वती विद्या मंदिर, केन्द्रीय विद्यालय के बच्चें भी उपस्थित थे। सोलर मेन डॉ.चेतन सिंह ने कार्यशाला छात्र-छात्राओं से सवाल जवाब भी किए।
कार्यशाला में उन्होंने बताया कि ग्लोबल वार्मिंग और ग्रीन हाउस प्रभाव को कम करने एवं सौर ऊर्जा पैदा करने से उसे कम किया जा सकता है। सौर ऊर्जा का विवेकपूर्ण उपयोग करने पर भी जोर दिया ताकि सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए आवश्यक उपकरण को 10 वर्षों के बाद उसे पुनर्चक्रण की आवश्यकता होती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सांझा किया कि विज्ञान पर्यावरण से संबंधित मुद्दों को हल नहीं कर सकता है बल्कि यह मानव जीवन शैली है जो ग्लोबल वार्मिंग के मुद्दे को प्रभावी ढंग से संबोधित कर सकती है। उन्होंने कहा कि लोगों को सौर ऊर्जा में साक्षर बनाने पर भी जोर दिया ताकि वे ऊर्जा के व्यर्थ उपयोग की संवेदनशीलता को समझ सकें।
नवल-वर्मा-हेडलाईन-बैतूल , 07 जनवरी 2023